LATEST POSTS

Monday, April 13, 2020

How to Make Money ONLINE (ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?)

  How to Make Money ONLINE (ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?)
आज-कल हर इन्सान को Money (पैसे) चाहिए और इसके लिए इन्सान मेहनत भी कर रहा है. कोई Job कर  रहा है तो कोई Business कर रहा है कोई Government Job कर रहा है तो को Private Job कर रहा है. कोई Full Time Job कर रहा है तो कोई Part Time Job कर रहा है. कुल मिलाकर कहने का मतलब ये है कि हर इंसान पैसे कमाने के लिए कुछ न कुछ कर जरुर रहा है. 
Make-money-online-without-investment



लेकिन आज-कल Money (पैसे) कमाने का नया तरीका चला है वो है - Online Earning या यूँ कहे कि Make Money Online.
आजकल Internet पर Money Earn करने के बहुत से तरीके मौजूद हैं. लेकिन इनमे से भी काफी फेक हैं. तो जरा ध्यान से Websites का चुनाव करें - यहाँ पर हम आपको Top 10 Online Money Earning के बारे में बताएँगे जिनकी मदद से आप Internet की मदद से से पैसे कमा सकते है.

 Top 06 Online Money Earning Ways (टॉप 06 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके)

1. YouTube (सबसे अच्छा Online पैसे (Money)  कमाने का Platform बिना कोई Investment के) -

सबसे पहले नंबर पर Make Money Online Without Investment में मैंने YouTube को रखा है. YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video Platform है. YouTube पर आप अपना Channel बना कर और उसमे Video Upload करके पैसे कमा सकते है. लेकिन ये इतना आसान नहीं होता. YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ Skill या फिर किसी चीज़ का ज्ञान होना चाहिए. जिससे आप अपनी Skill के अनुसार विडियो बनाकर YouTube पर  Videos Upload कर सके और पैसे कमा सके. अगर आपके Videos में अच्छा Content होगा तो लोग आपकी विडियो देखना पसंद करेंगे और जितने लोग देखेंगे उसके हिसाब से आपको पैसे आयेंगे. लेकिन YouTube के भी कुछ नियम है. उन्हें जानना भी बहुत जरुरी है.
make-money-online-from-youtube

अपना YouTube पर Channel शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी G-mail से E-mail ID बनाना होगा. और उस E-mail से आपको YouTube पर Login करना होगा. उसके बाद आपको अपने Channel पर अपनी skill  के अनुसार अच्छे-अच्छे Videos Upload करने होंगे. YouTube का एक नियम है की जब तक आपके Channel पर 4000 Hours watch time और 1000 Subscribers पूरे नहीं होते तब तक आप अपने Channel का Monetization नहीं Enable कर सकते. इसका मतलब ये है की जब तक आपके Channel पर 4000 hours (घंटे) का Watch Time और 1000 Subscribers पूरे नहीं होते तब तक आपके Videos में Advertisement (ऐड) नहीं दिखाया जाएगा और इसलिए तब तक आप पैसा नहीं कमा पाओगे लेकिन जैसे ही आप ये YouTube का नियम के अनुसार 4000 Hours का Watch Time और 1000 Subscribe पूरा कर लेते है तब आप अपने YouTube Channel से Google AdSense को जोड़ कर Advertisement दिखा कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हो.

2. Make Money by Blogging (Blogging से पैसे कमायें) -

अगर आप (Online Money) ऑनलाइन पैसेकमाना चाहते हैं. तो आपके लिए Blogger भी बहुत अच्छा Platform है. लेकिन जिस तरह आपको YouTube पर Channel बनाने और Video Upload करने के लिए आपके पास कोई-न-कोई Skill की जरुरत होती है बिलकुल उसी तरह आपको Blogger पे Article लिखने के लिए किसी भी Skill का होना बहुत ही जरुरी है. Skill चाहे जो भी हो, जैसे - आपको Computer के बारे में ज्ञान हो, आपको को खाना बनाने की Recipe बहुत अच्छे से मालूम हो या कोई भी Skill हो. जहाँ तक मुझे पता है की हर इंसान के पास कोई-न-कोई Skill जरुर होती है. बस उसी Skill के बारे में आपको Blogger पे Blog बना कर के लिखना है. और फिर आपका Blog जितना ज्यादा पढ़ा जायेगा उतना ही जयादा आपको Earning होगा. Money Earn करने के लिए आपको Article Unique (बहुत ही अच्छा होना चाहिए) और वो Article किसी दुसरे ब्लॉग का Copy क्या हुआ न होना चाहिए.


3. Affiliate Marketing (Amazon, Flipkart, etc) (Affiliate Marketing से पैसे कमायें) -

Affiliate Marketing भी पैसे Make Money Online का एक तरीका है. जिससे आप किसी के Products को बेच कर पैसे कमा सकते हो. यहाँ हम दो Websites की बात करेंगे. जैसे Flipkart और Amazon इनके Affiliate Marketing Programmes होते है. जिसमे आपको जाकर ID बनाना होता है जो बिलकुल free होता है. और आपको उनके प्रोडक्ट्स को अपने Blog, Facebook Page, Whatsapp या किसी अन्य सोशल मीडिया के ज़रिये बेचने होते है. आपको Product की एक लिंक दी जाती है. अगर उस लिंक से कोई Product खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट के Commission Slab के अनुसार Commission दिया जाता है. अगर आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग है. तो आपको Affiliate Marketing करने में बहुत ही आसानी होगी. आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की help से Product बेच सकते है.
बहुत सारे लोग लाखो रूपए सिर्फ Affiliate Marketing से कमा रहे है. अगर आप भी Affiliate Marketing से पैसा कमाना चाहते हो. उसके लिए सबसे पहले ऐसी वेबसाइट ढूँढनी होगी. जिसमे Affiliate Marketing प्लान अभी शुरू है. और आपको बता दें की आज-कल Flipkart Affiliate Marketing बंद है लेकिन Amazon का Amazon Affiliate अभी स्टार्ट है. और Amazon का Commission Percentage भी अच्छा है. Sign Up करने के बाद आपको Product के Offers में से किसी भी एक Product का लिंक सोशल मीडिया या किसी भी तरीके से अपने दोस्तों को भेज देना है. जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा आपको उस Link को दूसरों तक भेजना है. और जितने ज्यादा लोग आपके लिंक से उस Product को खरीदेंगे उतना ज्यादा Percentage आपको मिलेगा. इस तरह से आप Affiliate Marketing से पैसा कमा सकते है.

4. Freelancing से Money Earn करना -

जब आप किसी Company में Job करते हो तब वो Company आपको आपके काम के हिसाब से हर महीना पैसा (Salary) देती है. Freelancing भी यही करती है जो काम आप Company के लिए Company में जाकर काम करते हो. वही काम Freelancing में आपको घर बैठे करना होगा लेकिन याद रखिये आपमें कुछ ऐसी Skills होनी चाहिए जिनमे आप बहुत अच्छे Expert हो जैसे- Photoshop, Content Writer, Web Designing, Web Development, SEO, Graphics Designing या कोई भी Skill. बहुत सारे लोग होते है जो Freelancer को ढून्ढ रहे होते है. तो मैं आज 6 ऐसी Freelancing Websites बताऊंगा जहाँ पर आप अपनी Profile बना कर Freelancing का काम कर सकते है. ये ऐसी Websites होती हैं जहाँ पर बहुत सारे लोगो को अपना काम करवाना होता है और वो लोग उसके लिए ऐसे लोगो को ढूढ़ रहे होते है जिनके पास वो काम करने की Skill हों. वो Websites नीचे दी गई जहाँ से आप Freelancing का काम कर सकते हो -
  • Freelancer
  • Fiver
  • CloudPeeps 
  • SolidGigs
  • Upwork
  • SoldiGigs
अगर पैसो इन Freelancing Websites से पैसे कमाने की बात करें तो आप यहाँ से इतना पैसा कमा सकते हो जितना आपने कभी सोचा नहीं होगा. बस आपको सही से काम करना आना चाहिए. ये भी हो सकता है की आपको पहला Order मिलने में बहुत ज्यादा वक्त लग जाए. लेकिन एक बार आपको Orders मिलने शुरू हो जायेंगे. तो ये समझो की आपकी तो अब निकल पड़ी और इन सभी कामों से इतना ज्यादा पैसा कमाओगे जितना शायद आप Job करके न कम पाते. क्योंकि मैंने जो Websites बताई है. उन पर हर एक काम के आपको पैसे दिए जाते है.

5. Paid To Click (PTC Websites) से पैसे कमायें -

PTC का Full form (Paid to Click) है| PTC में Advertisement को देख कर पैसे कमाने होंगे| यहाँ से आप बहुत ज्यादा तो नहीं लेकिन कुछ Limit तक पैसा कमा पाओगे| ऐसी कुछ  Websites में सिर्फ Advertisement ही नहीं होती बल्कि आपको कुछ Task Complete करके या फिर Game खेलकर भी पैसे कमा सकते हो| PTC Websites में एक नियम (Rule) होता है की आप एक कंप्यूटर/मोबाइल/लैपटॉप में सिर्फ एक ही अकाउंट बनाकर इस्तेमाल कर सकते हो, अगर आप दूसरा अकाउंट Open करते हो तो शायद हो सकता है आपके दोनों Account Block हो जाए| जैसे आप कुछ पैसे कमा लेते हो तो आप उन् पैसो को PayPal या फिर Payzap के through Withdraw भी कर सकते हो| लेकिन हर वेबसाइट की अलग अलग Minimum Withdraw Amount लिमिट होती है| बिना लिमिट पूरी किये आप Withdraw नहीं कर सकते हो. कुछ PTC Websites के नाम नीचे दिए गए हैं -
    • ClickSense
    • Neobux
    • InboxDollars
    • BuxP
    • Scarlet Clicks
    • PaidVerts
    • GPTPlanet

      6. Earning Apps से पैसे कमायें -

      आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ Online Earning Apps के बारे में। जिनका इस्तेमाल करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।
      • क्लिप क्लैप्स (ClipClaps) -
      ClipClaps एक ऑनलाइन कमाई करने वाला ऐप (App) है, इस एप्लीकेशन में हम गेम खेलकर और वीडियो देखकर पैसा कमा सकते हैं।
      वीडियो ऐप में, एक वीडियो विकल्प देखने के लिए मिलता है, जिसका मतलब ये है कि आप वीडियो देखकर पैसा कमा सकते हैं।

      देखें और कमाएँ यह विकल्प आमतौर पर हर कमाई वाले ऐप में उपलब्ध है, और आपको ClipClaps ऐप में भी ये विकल्प मिलेगा।
      गेम्स आपको ऐप में Games का ऑप्शन भी देखने को मिलेगा। हम गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं।
      • Gplink -
      Gplink एक (URL शॉर्टनर) मतलब छोटा करने का App है। इस एप्लिकेशन के साथ, आप किसी भी बड़े URL को छोटे URL में  कुछ सेकंड में छोटा कर सकते हैं। यदि कोई User आपके छोटे URL पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने GPlink वॉलेट में कुछ कमीशन मिलेगा। GPlink Wallet से पैसे Withdrawal करे की लिमिट 5$ है जब आपके GPlink वॉलेट में 5$ पूरे हो जाते हैं, तो आप पैसे निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
      • मॉल 91 (Mall 91) -
      Mall91 एक ऑनलाइन कमाई वाला बहुत अच्छा App है। आप इस App के माध्यम से दोस्तों को आमंत्रित करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको इस App में Reffer और Earning ऑप्शन पर जाना होगा, और आपको अपना रेफरल लिंक मिलेगा, आपको उस लिंक को अपने दोस्त को Whatsapp, Facebook या SMS के माध्यम से या किसी अन्य माध्यम से शेयर करना होगा। यदि आपका मित्र आपके रेफरल लिंक Rifferal Link के माध्यम से मॉल91 ऐप डाउनलोड करता है और उसे Sign UP करता है तो आपको कुछ कमीशन मिलेगा। और इस App की सहायता से Online Shopping भी कर सकते हो।
      • हेल्लो ऐप (Hello App)
      Hello App एक "वीडियो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म" है जहां लोग सभी प्रकार के Video Upload करते हैं। वीडियो शेयर के साथ-साथ आप हेलो ऐप से भी कमाई कर सकते हैं।
      टेक्स्ट Earning : – Text का मतलब है कि आप Hello App पर कोई भी टेक्स्ट पोस्ट लिख कर उसे अपलोड कर सकते हैं। और इससे आप कमाई भी कर सकते हैं।
      फोटो: जैसे आप Facebook या Instagram पर फोटो अपलोड करते हैं, उसी तरह आप हेलो ऐप पर भी तस्वीरें शेयर कर सकते हैं। और इससे भी आप कमाई कर सकते हैं।
      वीडियो: – Hello App पर YouTube की तरह ही वीडियो अपलोड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, Comedy Video और Song Video और भी बहुत कुछ।
      आप Hello App पर इन सभी चीजों को मुफ्त में Upload कर सकते हैं। और अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आपको Tex, Photo या Video Upload करना है तो इसके लिए आपको Hello App पर एक अकाउंट बनाना होगा। Account बनाने के बाद आप Tex, Photo या Video Upload करके Online Earning कर सकते हो।

      No comments:

      Post a Comment