LATEST POSTS

Tuesday, June 9, 2020

Operating Systems for Desktop and Laptop in Hindi, Operating System क्या है


 operating systems for desktop and laptop
Operating Systems for Desktop and Laptop in Hindi, Operating System क्या है
आम तौर पर Desktop या Laptop में प्रयोग किये जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम्स (OS) सिंगल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम (Single User OS) होते है, जिन्हे क्लाइंट ऑपरेटिंग सिस्टम (Client OS) भी कहा जाता है। डेस्कटॉप और लैपटॉप में सबसे जयादा प्रयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनाया गया (Windows Operating System) विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका प्रयोग आम तौर पर लैपटॉप तथा डेस्कटॉप में किया जाता है। दूसरे नंबर पर प्रयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम एप्पल कंपनी द्वारा डेवेलोप किया गया Mac OS है जिसका प्रयोग एप्पल कंपनी द्वारा विकसित किये गए डेस्कटॉप तथा लैपटॉप में किया जाता है। (Linux) लिनक्स भी एक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका उपयोग लैपटॉप तथा डेस्कटॉप में किया जाता है, इसकी एक खास विशेषता है यह एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम (Open Source Operating System) है जो की मुफ्त में उपलब्ध है। लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के विभिन्न वर्ज़न उपलब्ध है जो काफी लोकप्रिय भी है। वर्तमान में डेस्कटॉप तथा लैपटॉप में प्रयोग किये जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम GUI - Graphical User Interface पर आधारित हैं. जिनमे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे लोकप्रिय है।
नीचे कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम्स दिए जा रहे हैं जो सबसे  ज्यादा  लोकप्रिय हैं और Desktop या Laptop में प्रयोग किये जाते हैं.
  • Microsoft Windows
  • Apple Mac OS
  • Linux Mint
  • Fedora
  • Ubuntu
  • Chrome OS
  • DOS
1. Microsoft Windows (माइक्रोसॉफ्ट विंडोज)
पर्सनल कंप्यूटर (PC) चलाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया गया था। IBM-Compatible PC के लिए पहला ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया गया था, Windows OS जल्द ही कंप्यूटर बाजार पर हावी हो गया। आज कल लगभग 90 प्रतिशत PC में विंडोज के अलग अलग वर्जन चलते हैं।
नीचे कुछ माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम्स के नाम दिए गए हैं जो बहुत लोकप्रिय हैं - 
  • Windows 95
  • Windows 98
  • Windows ME (Millennium)
  • Windows XP
  • Windows Vista
  • Windows 7
  • Windows 8
  • Windows 8.1
  • Windows 10
2. Apple Mac OS (एप्पल मैक ऑपरेटिंग सिस्टम)
Apple Mac OS, जिसे Macintosh भी कहा जाता है, एक Single-User OS है, जिसे Apple Inc. द्वारा बनाया और बेचा जाता हैं. Mac OS को Apple Macintosh, Apple Mac, Thin Mac एवं Fat Mac आदि नामों से भी जाना जाता हैं.
Apple ने Macintosh को 1984 में Introduce किया था, तब से इस OS को Continually update किया जा रहा है और वहीँ साथ में काफ़ी सारे नए features को भी इसमें शामिल किया जा चुका हैं. कुछ Mac OS दिए जा रहे हैं - (जैसे की Mac OS 8, Mac OS 9).


3. MS DOS (Microsoft Disk Operating System)
MS DOS का फुलफॉर्म Disk Operating System होता है यानी यह एक माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है जो पहले काफी ज्यादा यूज़ किया जाता था लेकिन अब Windows Operating System आ जाने के कारण इसका प्रयोग कम हो गया है.
आज के समय भी नए लैपटॉप में MS DOS ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जाता है हालाकि इसका प्रयोग बहुत ही कम लोग करते है क्योंकि यह एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो पूरी तरह यूजर पर डिपेंड रहता है यानी जब भी आप इसमें कोई काम करेंगे तो आपको इसे कमांड देना होता है.


इस ऑपरेटिंग सिस्टम को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह हर कोई नहीं चला सकता है अगर आपको इसकी पूरी जानकारी है तभी आप इसे चला सकते हैं. Snapdeal, Paytm Mall, Flipkart और Amazon जैसी ऑनलाइन शौपिंग वेबसाइट में डॉस ऑपरेटिंग के काफी सस्ते लैपटॉप मिल जाते है जिसे आप चाहे तो बाद में अपने MS DOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल कर सकते हैं.
4. Linux Operating System (लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम)
Linux को Linus Torvalds ने सन 1991 में create किया था, लिनक्स, UNIX Operating System का एक बहुत ही Popular OS है. ये एक Open Source Operating System है क्यूंकि इसकी Source Code Internet पर Free में available है. इसके साथ इसे आप बिलकुल Free में इस्तमाल कर सकते हैं, कहने का मतलब है की ये पूरी तरह से free है.
Linux OS को UNIX OS की compatibility को नज़र में रखकर designed किया गया था. इसलिए इसकी functionality प्राय UNIX OS से मिलती-जुलती है.
Linux की Licensing Open Source है, इसलिए Linux किसी के लिए भी free में available है. लेकिन फिर भी “Linux” नाम का trademark उसके creator, Linus Torvalds को ही जाता है. 

No comments:

Post a Comment