LATEST POSTS

Saturday, June 27, 2020

What is Word Processing in Hindi, वर्ड प्रोसेसिंग, Word Processing and It's Features in Hindi

वर्ड प्रोसेसर (Word Processor) एक General Purpose Application Software है जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) पैकेज के अन्दर आता है। जिसकी मदद से आप एक Document को हाथ से बनाने की अपेक्षा Word Processor से जल्दी बना सकते हो, उसमें बदलाव कर सकते हो, उसे Print कर सकते हो, उसे E-मेल से कहीं भी भेज सकते हो, और सेव भी कर सकते हो। एक डॉक्यूमेंट को बनाने का अर्थ है - की-बोर्ड से टाइप करना, डॉक्यूमेंट में स्पैलिंग की गलतियों को ठीक करना, शब्दों को मिटाना और डालना, वाक्यों या पैराग्राफ को जोड़ना आदि।
word-processing-basics-in-hindi

Word Processor की मदद से आप कम समय में काफी High Quality के Document बना सकते हो। इसकी मदद से आप किसी भी तरह का Document जैसे  Resume, Letters, Projects, Assignments, Certificates आदि तैयार करते हो।  

Features of Word Processing - वर्ड प्रोसेसिंग की विशेषताएँ 

  • Editing Text (एडिटिंग टेक्स्ट)
Word Processing में हम कोई टाइपिंग करते हैं तो Text में हुई गलतियों को सुधारने के लिए Editing Text ऑप्शन का प्रयोग किया जाता है जिसे हम स्क्रीन में दिखाई दे रहे Word को देख कर सुधार सकते हैं। 

  • Auto Complete (ऑटो कम्पलीट)
Word Processing Software में अब आपको पूरा Word टाइप करने की जरूरत नहीं है यदि आपने कोई शब्द टाइप करना प्रारंभ किया है तो कंप्यूटर स्वयं ही पूरा Word आपके सामने प्रदर्शित करता है जिसपर आप क्लिक करके अपने अधूरे Word को कम्पलीट कर सकते हैं। ऐसा करने से Spelling Mistake की संभावना भी बहुत कम हो जाती है।

  • Auto Correction (ऑटो करेक्शन)
जब हम MS Word के द्वारा Word Processing का काम करते हैं तो MS Word में हमें एक विशेष सुविधा मिलती है। जिसकी वजह से हमारे द्वारा टाइपिंग में की गई व्याकरण (Grammar)  संबंधी गलतियों और Capitalization  संबंधी Mistakes को पहचान कर खुद ही ठीक करता है। इसके अलावा यदि किसी शब्द की Spelling Mistake है तो यह हमारे सामने कुछ ऐसे Word लाता है जो उस गलत Word से मिलते-जुलते हैं जबकि यह उनके सही रूप होते हैं। आप इनमें से अपनी पसंद का सही Word चुनकर उसे Document में जोड़ सकते हैं। Auto Correct Option कंप्यूटर के वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में जुड़ी मुख्य डिक्शनरी का प्रयोग करती है।





  • Copy और Cut Option का प्रयोग
Copy Option का प्रयोग हम Word Processing में किसी भी Word या Paragraph को Duplicate करने के लिए करते हैं और Cut Option का प्रयोग किसी Word या Paragraph को एक स्थान से दूसरे स्थान पर Move करने के लिए करते हैं। 

  • Line Spacing (लाइन स्पेसिंग)
इस Option का प्रयोग करके हम Word Processing में लिखे गए Paragraph या Line के बीच की दूरी बढ़ा और घटा सकते हैं। 

  • Format Painter (फॉर्मेट पेंटर)
Format Painter Option का प्रयोग करके हम किसी भी Line या Paragraph की स्टाइल को Copy करके दूसरे Text के ऊपर लगा सकते हैं

  • Change Case (चेंज केस)
इस आप्शन का प्रयोग करके आप किसी भी Text को अपनी आवश्यकता अनुसार, Sentence case., lower case, UPPER CASE, Capitalize Each Word या tOGGLE cASE में बदल सकते होSentence Case का प्रयोग करकेआप  अपने Paragraph का पहला Letter कैपिटल कर सकते होlower case आप्शन का प्रयोग करके आप अपने Text को Small Letter में कर सकते होUPPER  CASE आप्शन का प्रयोग करके आप अपने Paragraph को Capital Letter में Convert कर सकते होCapitalize Each Word का प्रयोग Paragraph के हर Word के पहले Letter को Capital करने के लिए किया जाता हैtOGGLE cASE का प्रयोग Paragraph के हर Word के पहले Letter को Small करने के लिए किया जाता है

  • Clear  Formatting (क्लियर फॉरमेटिंग)
इस आप्शन का प्रयोग Paragraph/Line में Change Case या Text Highlight Color आप्शन को छोड़ कर सभी Style, Size, Font Color, Bold, Italic या Underline आदि आप्शन को एक Click में हटाया जा सकता है

  • Select Text with Similar Formatting 
इस आप्शन का प्रयोग करके आप एक Style या एक Color में लिखे Text को सेलेक्ट कर सकते हैं

Word Processing की और भी बहुत विशेषताएँ हैं जो संछिप्त में नीचे दी गई हैं

  • Word और Paragraph आसानी से जोड़े, हटाये और बदले जा सकते हैं।
  • Paragraph या Text को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाया जा सकता है।
  • Heading का प्रयोग कर Document को और आकर्षक बना सकते हो
  • टाइप किये Text में आसानी से बदलाव किया जा सकता है।  
  • WordArt आप्शन का प्रयोग कर आप अपने Document की Heading की डिजाईन को बहुत आकर्षक बना सकते हो
  • Margin और Page Size अपनी आवश्यकतानुसार व्यवस्थित कर सकते हैं। 
  • Mail Merge का प्रयोग कर एक ही Letter को अलग-अलग नाम और एड्रेस से सेव करके E-mail भी कर सकते हो
=-=-=-=-=-=-=-=-=-=-=-=-= Related Topics Cover in This Article -=-=-=-=-=-=-=-=-=
What is Word Processing in Hindi, what is word processing software in hindi, what is word processing program in hindi, what is word processing in computer in hindi, what is word processing system explain in hindi, what is word processing and its features in hindi, what is a word processing in hindi, what is word processor in computer in hindi, what is word processor explain in hindi, word processing in hindi meaning, what is word processor in hindi notes, word processing in hindi notes, what is word processing in hindi, word processing in hindi pdf, word processor in hindi pdf, what is the word processing in hindi, what is the word processor in hindi, word processor software in hindi, which software is used in word processing, word processing software in hindi, what is word processor in hindi

No comments:

Post a Comment